आईपीएल फाइनल क्रिकेट

छवि स्रोत, इंडिया-साउथ अफ्रीका लाइव क्रिकेट

छवि कैप्शन,

ऑस्ट्रेलिया पाकिस्तान टेस्ट क्रिकेट: आईपीएल फाइनल क्रिकेट, .गिल इस समय इंटरनेशनल क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में शतक जड़ने वाले चुनिंदा खिलाड़ियों की लिस्ट में शामिल हैं।

चाइना क्रिकेट टीम

.ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में भी वह बड़ी पारी खेलने में नाकाम साबित हुए थे। क्रिकेट टूर्नामेंट लाइवउन्होंने अभी तक टीम इंडिया के लिए 18 टेस्ट मैचों में सिर्फ 31.23 की औसत से 937 रन बनाए हैं, जिसमें दो शतक और 4 अर्धशतक शामिल हैं।

लेकिन टीम इंडिया में दो ऐसे स्टार खिलाड़ी मौजूद हैं, जो वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे टेस्ट की प्लेइंग इलेवन से बाहर बैठ सकते हैं। क्रिकेट वर्ल्ड कप का शेड्यूलये दोनों खिलाड़ी बेहतरीन गेंदबाजी के साथ-साथ निचले क्रम पर उतरकर ताबड़तोड़ बैटिंग करने में भी माहिर हैं और इन प्लेयर्स का दूसरे टेस्ट में खेलना तय है।

ऐसे में ऋतुराज गायकवाड़ के लिए किसी भी क्रम पर जगह नहीं बन रही है और वह दूसरे टेस्ट की प्लेइंग इलेवन से बाहर रह सकते हैं।आईपीएल फाइनल क्रिकेट: .भारत और वेस्टइंडीज के बीच अभी तक 99 टेस्ट मुकाबले खेले गए हैं, जिसमें से भारत ने 23 मैचों में जीत दर्ज की है।

वेस्टइंडीज से पहले भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ 131 टेस्ट और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 107 टेस्ट मुकाबले खेले हैं।वहीं दो बार यह टूर्नामेंट टी20 फॉर्मेट में खेला गया है जिसमें एक बार 2016 में भारत और 2022 में श्रीलंका ने खिताब जीता था।

महिला क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया भारत - आईपीएल फाइनल क्रिकेट

इस बार यह टूर्नामेंट वनडे फॉर्मेट में है और इसके एक महीने बाद वनडे वर्ल्ड कप भी है तो इसकी अहमियत और बढ़ जाती है।.जी हां श्रीलंका की टीम भारत से आगे है, वो बात अलग है कि खिताब भारत के पास ज्यादा हैं लेकिन सबसे ज्यादा मैच जीतने के मामले में श्रीलंकाई टीम आगे है।

.वनडे फॉर्मेट के एशिया कप के 12 सीजन में टीम इंडिया ने हिस्सा लिया है जबकि सभी 13 सीजन श्रीलंका ने खेले हैं।आईपीएल फाइनल क्रिकेट जबकि श्रीलंका ने 13 सीजनों में कुल 50 मुकाबले खेले हैं जिसमें से 34 में उसे जीत मिली है और 16 में उसे हार का सामना करना पड़ा है।

अगर पाकिस्तान की बात करें तो उसने दो बार टूर्नामेंट जीता है और उसने इस दौरान 45 मैच खेले हैं जिसमें से 26 में उसे जीत और 18 में हार मिली है।

हम लोग क्रिकेट खेलते हैं in english?

क्रिकेट की बॉल का वजन******क्रिकेट की बॉल का वजन क्रिकेट खेल में एक महत्वपूर्ण तत्व है। बॉल का वजन खेल की गति और डिलीवरी के लिए महत्वपूर्ण होता है। क्रिकेट खेल में तीन प्रकार की बॉलें होती हैं - टेस्ट मैच की बॉल, ओडीआई की बॉल और टी-20 की बॉल। इन तीनों प्रकार की बॉलों का अलग-अलग वजन होता है।टेस्ट मैच की बॉल का वजन 155.9 ग्राम से 163 ग्राम तक होता है। यह बॉल पिंट से फ़ज़ की ध्वनि के कारण एक मजबूत बॉल है और यह खेल के लंबे सत्रों के लिए उपयुक्त है। टेस्ट मैच की बॉल को पिंट में घुसाने के बाद उसे पूरी तीन साल करीब रखना पड़ता है।ओडीआई की बॉल का वजन 155.9 ग्राम से 163 ग्राम तक होता है। यह बॉल खेल के ट्वेंटी-20 फॉर्मेट के लिए बनाई गई है जिसमें बॉल की गति और डिलीवरी पर ज्यादा ध्यान दिया जाता है। ओडीआई की बॉल का उपयोग एक दिन के मैच में होता है और इसे अधिकतम चारों ओवर्स खेलने के बाद बदल दिया जाता है।टी-20 की बॉल का वजन 155.9 ग्राम से 163 ग्राम तक होता है। यह बॉल खेल के तीन-घंटे के फॉर्मेट के लिए बनाई गई है और इसमें शीर्ष गति और डिलीवरी पर ध्यान दिया जाता है। टी-20 की बॉल को मुख्य तौर पर स्पिनर्स द्वारा फेंका जाता है जिससे उन्हें बॉल को ज्यादा धक्का देने की सुविधा मिलती है।इन तीनों प्रकार की बॉलों में वजन की मुख्यता होती है क्योंकि बॉल का वजन उसकी गतिशीलता और डिलीवरी पर बहुत अधिक प्रभाव डालता है। एक बड़े वजन की बॉल अधिक समय तक हवा में रहती है जबकि एक छोटे वजन की बॉल जल्दी गति पर आ जाती है। इसलिए, बॉल का वजन क्रिकेट खेल के लिए एक महत्वपूर्ण परिप्रेक्ष्य है और खिलाड़ियों को उस पर ज़्यादा ध्यान देना चाहिए।इस प्रकार, क्रिकेट की बॉल का वजन एक महत्वपूर्ण पहलू है जो खेल की धारावाहिकता और स्थिरता में मदद करता है। बॉल के सही वजन के साथ, खिलाड़ी अधिक मार्गदर्शन और सफलता प्राप्त कर सकते हैं।

गुजरात आईपीएल टीम 2022?

आईपीएल फाइनल क्रिकेट बाकी अफगानिस्तान 38.89 और बांग्लादेश 16.28 के विनिंग पर्सेंट के साथ क्रमश: चौथे व पांचवें स्थान पर हैं।

क्रिकेट की पूरी जानकारी

श्रीलंकाई टीम इस सीजन की डिफेंडिंग चैंपियन होगी लेकिन यह टूर्नामेंट पिछली बार टी20 फॉर्मेट में खेला गया था।जबकि वनडे फॉर्मेट में आखिरी टूर्नामेंट साल 2018 में हुआ था जिसमें टीम इंडिया रोहित शर्मा की कप्तानी में चैंपियन बनी थी।

आईपीएल फाइनल क्रिकेट भारतीय क्रिकेट टीम ने इमर्जिंग एशिया कप 2023 के अपने तीसरे मैच में पाकिस्तान की टीम को 8 विकेट से करारी मात दी है।

मैच इंडिया क्रिकेट

टुडे क्रिकेट मैच आईपीएल.भारत को अभी तक टूर्नामेंट में हार का सामना नही करना पड़ा है और सभी जीत में सबसे अहम पहलू यही रहा है कि प्रत्येक मुकाबले में जरूरत पड़ने पर कई मैच विजेता देखने को मिले।

तेज गेंदबाज हर्षित राणा (41 रन देकर चार विकेट) और कप्तान यश धुल (108 रन) टूर्नामेंट के शुरुआती मैच में यूएई के खिलाफ शानदार प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ी रहे जिससे टीम ने 8 विकेट से जीत हासिल की।लेकिन नेपाल के खिलाफ मैच में बाएं हाथ के स्पिनर निशांत सिंधू (14 रन देकर चार विकेट) के शानदार प्रदर्शन के बाद ओपनिंग बल्लेबाज बी साई सुदर्शन (58 रन) और अभिषेक शर्मा (87 रन) ने 9 विकेट की जीत में अहम भूमिका निभाई।

.टूर्नामेंट में सर्वाधिक विकेट (8) चटकाने वाले ऑलराउंडर राजवर्धन हांगरगेकर ने भी इस मैच में योगदान दिया और 3 विकेट झटके।

हांगरगेकर (42 रन देकर पांच विकेट) ने पांच विकेट झटके जबकि साई सुदर्शन (104 रन) ने शतक जड़कर सुर्खियां बटोंरी।

टूर्नामेंट के शुरुआती मैच में श्रीलंका के खिलाफ मिली हार के बाद बांग्लादेश ने अच्छी वापसी करते हुए ओमान और अफगानिस्तान को हराकर अंतिम चार चरण में जगह बनाई। .भारत की निगाहें पाकिस्तान और मेजबान श्रीलंका के बीच होने वाले पहले सेमीफाइनल के नतीजे पर भी लगी होंगी।

लीजेंड्स लीग क्रिकेट पॉइंट्स टेबल श्रीलंका ए बनाम पाकिस्तान ए के बीच सेमीफाइनल भारतीय समयानुसार सुबह 10 बजे शुरु होगा जबकि भारत ए की भिड़ंत बांग्लादेश ए से दोपहर दो बजे होगी।

क्रिकेट महिला ipl 2023

आईपीएल फाइनल क्रिकेट: .आयशा अपने करियर के चरम पर थी और पाकिस्तान के लिए सर्वश्रेष्ठ बिग हिटर्स में से एक बनने की आशाजनक क्षमता दिखा रही थी।वह पाकिस्तान की T20I टीम का नियमित हिस्सा थीं और फरवरी में आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2023 में भी खेली थीं।